Saturday, January 17, 2009

Mundara Gram Development by Donors Contributions

मुंडारा ग्राम की तस्वीर बदलने की बेताबी

पाली।देसूरी तहसील के मुंडारा ग्राम की तस्वीर बदलने के लिए दानदाता बेताब हैं। ग्रामीण क्षेत्र में दानदाताओं के सहयोग से ग्राम पंचायत लगभग एक करोड के विकास कार्य करवाकर तस्वीर बदलने की दिशा में कदम बढा चुकी है। अब दानदाताओं ने करीब साढे तीन करोड के प्रस्ताव दिए हैं। मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएंगे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी ने शनिवार को मुण्डारा ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया और जो कमियां पाई गई, उन्हें दूर करने के लिए राज्य वित्त आयोग की ओर से आर्थिक मदद कराने का भरोसा दिया गया।
सरपंच हीरालाल परमार ने बताया कि दानदाताओं की ओर से लगभग साढे तीन करोड रूपए खर्च कर बगीचा विकास, हाट, गोशाला, चार द्वार, तालाब, पेयजल, महिला चिकित्सालय तथा स्कूल विकास के कार्य करवाने के प्रस्ताव विचाराधीन है। ग्राम पंचायत ने लम्बे समय से गृह कर वसूली की व्यवस्था कर रखी है। इससे पंचायत को सालाना एक लाख रूपए की आय होती है। यह आत्मनिर्भरता की ओर एक बडा कदम है।इससे पंचायत को रोडलाइट का बिल भरने तथा विकास कार्य करवाने में मदद मिल रही है। पंचायत ने हाल ही निजी आय से सडक का निर्माण करवाया है। इससे ग्राम में आने-जाने वालों को राहत मिल रही है।
मारवाड़ जैन संघ प्रमुख भरत सोलंकी ने सभी दानदाताओ और ग्रामीणों को बधाई प्रेषित करते हुए कहा की उक्त सभी सुविधाए सरकार की जिम्मेदारी होते हुए भी आज पुरे राजस्थान में दानदाता निभा रहे हैं और यह राजस्थान के लहू का ही कारण हैं कि उसमे शूरवीरता के जितने रक्तकण हैं, दानवीरता के भी उतने ही हैं । आज पूरा राजस्थान और खासकर मारवाड़ ऐसे ही भामाशाहों से भरा पड़ा हैं जो कमाते बाहर हैं और रहते भी बाहर मगर अपने गाँव के विकाश में हमेशा आगे रहते हैं ।जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी रामपाल शर्मा ने निरीक्षण में कि कहा साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था मिलीं। जो कमियां सामने आई, उन्हें दूर करने के लिए पंचायत को राज्य वित्त आयोग की ओर से आर्थिक मदद मुहैया करवाने का निर्णय किया गया है।

No comments:

Post a Comment